आइए, आज 29 सितंबर 'विश्व हृदय दिवस' पर जानते हैं दिल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य :



 


दिल के बारे में हमने कितना कुछ सुना हैं।   लोगो ने तो काफी गाने या शेरो शायरी दिल के ऊपर बनाये हैं।   



दिल चीज़ क्या हैं आप मेरी जान लीजिये  ,बस एक बार मेरा कहा मान लीजिये।   दोस्तों दिल हृदय या हार्ट के मायने अलग-अलग मिजाज के लोगों के लिए अलग हो सकते हैं। लेकिन इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि सीने के बाईं ओर धड़कता पान के आकार का यह छोटा-सा अंग, शरीर में खून साफ करने का काम करता है।


दिल रुबा मैंने तेरे प्यार में क्या क्या न किया दिलबर दिल दिया दर्द लियादिल का तात्‍पर्य केवल प्यार और रोमांस ही नहीं है, अपने दिल से सिर्फ किसी और को ही प्यार न करें बल्कि अपने दिल को भी प्यार करें। यह जीवनभर आपका साथ निभाता है।


दिल ऐसा किसी ने मेरा तोडा बर्बादी की तरफ ऐसे मोड़ा । की जरूरत तो हर कोई समझता है, लेकिन इसके लिए प्रयास करने वाले लोग कम ही हैं। यही वजह है कि एक समय वृद्धावस्था में घेरने वाली दिल की बीमारी आज छोटी उम्र के लोगों को भी अपना शिकार बना रही है।आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति तनाव से घिरा हुआ है, जो हृदयाघात को मुख्य कारण है। 


शीशा हो या दिल हो  आखिर टूट जाता है।  काश की हमारा दिल शीशे के बनाये होते।  कम से कम तोड़ने वाले के हाथोंमे ज़ख्म तो आए होते।   दोस्तों आपके दिल का सबसे बड़ा दुश्मन तनाव है, इसे किसी भी हालत दिल तक न पहुंचने दें।बदलती जीवनशैली, प्रदूषित खानपान और नशे का सेवन लोगों में तनाव बढ़ा रहा है। तनाव के कारण दिल रोगी हो जाता है और भले ही इससे आपको दिल का दौरा न पड़े, लेकिन पूरे शरीर पर इसका प्रभाव पड़ता है।बदलाव के इस दौर में 20 साल के युवाओं में भी दिल के रोग सामने आ रहे हैं, लेकिन वो इसे नजरअंदाज कर देते हैं। प्रदूषण भी इसमें अपना योगदान दे रहा है

दिल के टुकड़े टुकड़े करके मुस्कुराके चल दिए।  जाते जाते ये तो बता जा हम जियेंगे किसके लिए।  आपका दिल हर बार कोई लक्षण उभरने पर आवाज जरूर देता है, लेकिन हम उसकी आवाज को नजरअंदाज कर देते हैं। गलत खानपान से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दिल संकेत देता है। तनाव बढ़ने पर बीपी के जरिए दिल बताता है। ऐसे में दिल के संकेतों को समझकर तुरंत जांच करवानी चाहिए। देशभर में दिल के रोग से मरने वाले 40 साल तक के युवाओं की संख्या में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।


कभी कभी मेरे दिल में ख्याल आता हैं    ऐसे बचाएं अपने दिल को

-रोज 30 मिनट व्यायाम करें

-खाने में हरी सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं

-नमक और चिकनाई को कम करें

-तंबाकू और शराब से दूर रहें

-देर रात तक जागने से बचें


दिल दिल है कोई शीशा तो नहीं इक  ठेस लगी और टूट गया -  एक बार हार्ट अटैक झेल चुके लोगों को और अधिक सावधानी से अपनी जीवन शैली में बदलाव करना चाहिए। लोगों को इस संबंध में जागरूक करने के लिए विश्व संगठन हर साल को मनाता है।



 by  shobha mohanesh










Comments

Popular posts from this blog

A HONOUR TO MY SCHOOL AND MY TEACHERS ON TEACHERS DAY SEPT 5

Legendary actor Dilip Kumar died in Mumbai on Wednesday 7 July 2021 at the age of 98

REKHA THE QUEEN OF INDIAN CINEMA